आईआईटी-एनआईटी काउंसलिंग,आईआईटी सीट विड्राअल कर ही दे सकेंगे अगले वर्ष जेईई-एडवांस्ड 

छठे राउण्ड का सीट आवंटन जारी

देश की आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी एवं जीएफटीआई समेत 107 कॉलेजों की ज्वाइंट सीट काउंसलिंग के छठे राउण्ड का सीट आवंटन सोमवार दोपहर को जारी कर दिया गया। जिन विद्यार्थियों को छठे राउण्ड में प्रथम बार कॉलेज सीट का आवंटन हुआ है उन्हें कल 17 जुलाई सांय 5 बजे तक रिपोर्ट करना होगा, अन्यथा वे काउंसलिंग से बाहर हो जाएंगे। जिन विद्यार्थियों ने कॉलेज आवंटन के पश्चात फ्लॉट एवं स्लाइड के विकल्प को चुन रखा है, उन्हें सातवें एवं अंतिम राउण्ड के उपरान्त आवंटित कॉलेज में ही फाइनल प्रवेश के लिए उसकी रिपोर्टिंग तिथियों के अनुसार ही रिपोर्ट करना होगा। छठे राउण्ड के सीट आवंटन के पश्चात आईआईटी की क्लोजिंग रैंक जेंडर न्यूट्रल पूल से 11828 रही। साथ ही फीमेल न्यूट्रल पूल से आईआईटी की क्लोजिंग रैंक 19879 रही, इसके अतिरिक्त एनआईटी की क्लोजिंग रैंक जेंडर न्यूट्रल पूल से 1082601 रही, ट्रिपलआईटी की क्लोजिंग रैंक 38952 एवं जीएफटीआई की क्लोजिंग रैंक 550042 रही।

छठे राउण्ड के सीट आवंटन के पश्चात वे विद्यार्थी जो अपने आवंटित आईआईटी कॉलेज से संतुष्ट नहीं हैं एवं सीट छोड़कर सीट असेप्टेंस फीस विड्राअल करवाना चाहते हैं, ऐसे विद्यार्थी सातवें राउण्ड के सीट आवंटन से पहले फीस विड्राअल करवा सकते हैं। इन विद्यार्थियों को जोसा वेबसाइट पर दिए गए विड्राअल आवेदन को भरकर प्रिंट निकालकर रिपोर्टिंग सेंटर पर कल 17 जुलाई 5 बजे तक रिपोर्ट करना होगा। विद्यार्थियों के पास यह विड्राअल करवाने का अंतिम अवसर है इसके बाद कोई सीट एवं फीस विड्राअल नहीं होगी। साथ ही एनआईटी सिस्टम द्वारा आवंटित कॉलेजों के लिए विद्यार्थी विड्राअल सातवें राउण्ड के आवंटन के पश्चात 23 जुलाई तक करवा सकते हैं, परन्तु एनआईटी, ट्रिपलआईटी एवं जीएफटीआई की खाली रही सीटों के लिए होने वाली सीएसईबी काउंसलिंग की पात्रता के लिए विद्यार्थी अभी भी काफी परेशानी में है, क्योंकि वे अपनी रैंक के अनुसार उपर्युक्त कॉलेज सीट पाने के लिए सीएसईबी काउंसलिंग के लिए सीट विड्राअल करवाकर ही पात्र होंगे, यह स्थिति अभी भी स्पष्ट नहीं है। ऐसे में विद्यार्थी विड्राअल तिथियों की पाबंदियों को देखते हुए सीट विड्राअल करवाने के लिए मजबूर दिखाई दे रहे हैं।

ऐसे विद्यार्थी जो जोसा काउंसलिंग के छठे राउण्ड तक अपनी आवंटित सीट से संतुष्ट नहीं है और अगले वर्ष भी जेईई-एडवांस्ड परीक्षा देने के इच्छुक हैं, उन्हें निर्धारित तिथि 17 जुलाई शाम 5 बजे तक सीट विड्राअल करवाना आवश्यक है, अन्यथा वह अगले वर्ष जेईई-एडवांस्ड परीक्षा नहीं दे सकेंगे। बशर्ते ऐसे विद्यार्थी जेईई-एडवांस्ड परीक्षा की अन्य पात्रताओं को पूरा करते हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *