आईआईटी दिल्ली 17 मई को करवाएगी जेईई-एडवांस्ड-2020

जेईई-एडवांस्ड 2020 की ऑफिशियल वेबसाइट जारी

दोनों पेपर के मध्य अंतराल को आधा घंटा बढ़ाया

देश की सबसे प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड जिसके माध्यम से 23 आईआईटी की 12463 सीटों पर प्रवेश मिलता है, इस वर्ष यह परीक्षा आईआईटी दिल्ली द्वारा 17 मई को देश-विदेश के विभिन्न परीक्षा शहरों में दो पारियों में संपन्न होगी। पहला पेपर सुबह 9 से 12 एवं दूसरा पेपर दोपहर 2.30 से 5.30 बजे तक होगा। जेईई-एडवांस्ड 2020 की ऑफिशियल वेबसाइट सोमवार सुबह 10 बजे जारी कर दी गई। हालांकि अभी तक इनफोर्मेशन बुलेटिन जारी नहीं किया गया है। जारी की गई वेबसाइट के अनुसार जेईई-एडवांस्ड का रिजल्ट 8 जून को जारी किया जाएगा। आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड एग्जाम 12 जून को होगा। 17 जून से काउंसलिंग प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी।

विद्यार्थियों की सुविधा को देखते हुए जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के दोनों पेपरों में पहली बार 2.30 घंटे का अंतराल दिया गया है। पूर्व में दोनों पेपरों के मध्य 2 घंटे का अंतराल होता था, जिस कारण विद्यार्थियों को पेपर-1 देने के बाद पेपर-2 के लिए बहुत कम समय में रिपोर्ट करना पड़ता था, इससे विद्यार्थियों को असुविधा होती थी। आधा घंटा अतिरिक्त मिलने के बाद अब विद्यार्थियों को कुछ राहत महसूस होगी। इस वर्ष ईडब्ल्यूएस के आधार पर मिलने वाले आरक्षण को 4 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत किया जा सकता है। साथ ही फिमेल पूल कोटा भी 17 प्रतिशत से बढ़ाया जाने की संभावना है। यह स्थिति इनफोर्मेशन बुलेटिन आने के बाद ही स्पष्ट हो सकेगी।
वेबसाइट पर जेईई-एडवांस्ड के माध्यम से आईआईटी के अतिरिक्त आईआईएससी, आईआईएसटी, आईआईएसईआर, राजीव गांधी इंस्टीट्यूट एवं आईआईपीई जैसे शीर्ष संस्थानों में भी प्रवेश की सूचना जारी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *