एनआईटी-ट्रिपलआईटी सीएसएबी काउंसलिंग,रजिस्ट्रेशन एवं च्वाइस फिलिंग आज शाम 5 बजे तक

नार्थ ईस्ट के एनआईटी में प्रवेश पात्रता में बदलाव

देश की 31 एनआईटी, 25 ट्रिपलआईटी एवं 28 जीएफटीआई की 7464 खाली सीटों के लिए सीएसएबी काउंसलिंग जारी है। विद्यार्थी सीएसएबी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन एवं च्वाइस फिलिंग आज शाम 5 बजे तक कर सकते हैं। विद्यार्थियों के पास च्वाइस फिलिंग में कुल 84 कॉलेजों की 410 प्रोग्राम्स को भरने का विकल्प उपलब्ध है। विद्यार्थी हजारों की संख्या में सीएसएबी काउंसलिंग में भाग लेते दिखाई दे रहे हैं। खासकर बड़ी संख्या में वे विद्यार्थी जो जोसा काउंसलिंग में अपनी आवंटित सीट से संतुष्ट नहीं हैं, वे भी इस काउंसलिंग में अपनी रैंक के अनुरूप च्वाइस फिलिंग कर रहे हैं। प्रथम राउण्ड का सीट आवंटन कल 28 जुलाई शाम 5 बजे जारी किया जाएगा।
स्पेशल राउण्ड काउंसलिंग के बिजनस नियमों में बदलाव करते हुए केवल नोर्थ ईस्ट के संस्थानों में होम स्टेट कोटे से प्रवेश के लिए 12वीं बोर्ड अंकों की प्राप्तांक योग्यता सामान्य एवं ओबीसी के लिए 75 एवं कैटेगिरी के लिए 65 प्रतिशत से घटाकर क्रमशः 45 एवं 40 प्रतिशत कर दी है। साथ ही इन एनआईटी में होम स्टेट कोटा से सीट आवंटन के पश्चात सीटें खाली रह जाती हैं तो इन खाली रही सीटों को उसी कैटेगिरी में ऑल इंडिया कोटा से जेईई-मेन रैंक के आधार पर आवंटित कर दिया जाएगा। प्रथम राउण्ड सीट आवंटन के पश्चात विद्यार्थियों को आवंटित कॉलेजों में रिपोर्ट करने की आवश्यकता नहीं होगी, विद्यार्थियों को सीट आवंटन के पश्चात ऑनलाइन ही रिपोर्टिंग करनी होगी। आनॅलाइन रिपोर्टिंग के दौरान विद्यार्थियों को सीट असेप्ट, फ्रीज, फ्लॉट, स्लाइड एवं विड्रा का विकल्प दिया जाएगा। इन विकल्पों को चुनकर विद्यार्थी आगे की काउंसलिंग में भाग ले सकेगा।

काउंसलिंग फीस जमा करवाने को लेकर विद्यार्थी परेशान

सीएसएबी काउंसलिंग में भाग लेने के लिए सर्वप्रथम विद्यार्थियों को पार्टिसिपेशन फीस जमा करवानी होती है, जो कि सामान्य व ओबीसी के लिए 36500 एवं कैटेगिरी अनुसार 15 हजार रखी गई है, पार्टिसिपेशन फीस का भुगतान विद्यार्थी मात्र एसबीआई की नेटबैंकिंग एवं ईचालान के माध्यम से ही कर सकता है। नेट बैंकिंग की सुविधा केवल एसबीआई बैंक ही होने कारण विद्यार्थियां को मजबूरीवश ई-चालान के माध्यम से शुल्क का भुगतान करना पड़ रहा है। जिससे भुगतान के करने के उपरान्त विद्यार्थियों को उनकी च्वाइस फिलिंग में लॉगइन करने में समय लग रहा है। साथ ही च्वाइस फिलिंग के लिए विद्यार्थियों को मात्र तीन दिन का ही समय दिया गया है।
2 Attachments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *