जनवरी जेईई-मेन आवेदन के करेक्शन कल 11.50 बजे तक

6 दिसम्बर को जारी होंगे प्रवेश पत्र

6 से 11 जनवरी के मध्य होने वाली देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जनवरी जेईई-मेन इस वर्ष देश के 224 परीक्षा शहरों में संपन्न होगी। परीक्षा के लिए इस वर्ष 9 लाख 74 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया है। आवेदन के दौरान हुई त्रुटियों को सुधारने के लिए विद्यार्थियों को केवल एक एवं अंतिम अवसर दिया गया है, विद्यार्थी 20 अक्टूबर, रविवार रात 11.50 तक अपने आवेदन में हुई त्रुटियों में करेक्शन कर सकते हैं।

करेक्शन के दौरान विद्यार्थी अपने द्वारा भरी गई सभी प्रविष्ठियों जैसे स्वयं का नाम, माता-पिता के नाम, परीक्षा का माध्यम, परीक्षा केन्द्र, बोर्ड संबंधित जानकारी पते, जन्म दिनांक, कैटेगिरी, स्टेट ऑफ इलेजिब्लिटी आदि सभी प्रविष्ठियों में बदलाव कर सकते हैं। आवेदन के दौरान अपलोड किए गए, स्वयं के फोटोग्राफ एवं सिग्नेचर में बदलाव संभव नहीं होगा। करेक्शन कर विद्यार्थी पुनः कन्फर्मेशन पेज का प्रिंटआउट निकालकर किए करेक्शन की पुष्टि कर सकता है। विद्यार्थी 6 दिसम्बर को अपना निर्धारित परीक्षा केन्द्र, स्थान, समय एवं दिनांक की जानकारी प्रवेश पत्र के माध्यम से प्राप्त कर सकता है।

वर्ष 2018 में पहली बार लड़कियों को 14 प्रतिशत फीमेल पूल कोटा दिया गया और गत वर्ष इसे बढ़ाकर 17 प्रतिशत कर दिया गया। इनके परिणाम स्वरूप इस वर्ष गत वर्ष के मुकाबले 15 हजार ज्यादा लड़कियों ने आवेदन किया है। अतः इससे यह कहा जा सकता है कि लड़कियों में इंजीनियरिंग के प्रति रूझान बढ़ रहा है। जेईई-मेन की परीक्षा वर्ष में दो बार होने के चलते अब यह देखने में आ रहा है कि स्टेट कॉलेजेज की प्रवेश परीक्षाएं भी समय से पूर्व होना प्रस्तावित है, जैसे कि पश्चिम बंगाल स्टेट परीक्षा 2 फरवरी को होगी, जिसकी आवेदन प्रक्रिया भी 18 अक्टूबर से शुरू होकर 13 नवम्बर तक चलेगी। जेईई-मेन के अतिरिक्त मनीपाल, वीआईटी, यूसीड, एनआईडी की आवेदन प्रक्रिया भी प्रारंभ हो चुकी है। विद्यार्थी समय रहते इनके लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *