जनवरी जेईई-मेन में 9 लाख 65 हजार विद्यार्थियों ने करवाया रजिस्ट्रेशन

5 अक्टूबर को विद्यार्थी जान सकेंगे, परीक्षा की तिथि एवं समय

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन एनटीए द्वारा साल में दो बार 6 से 20 जनवरी एवं 6 से 20 अप्रेल के मध्य पूर्णतः कम्प्यूटर बेस्ड करवाई जानी है। जनवरी जेईई-मेन परीक्षा के लिए 9 लाख 65 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किए हैं, जो कि एनटीए द्वारा किए जा रहे अनुमानित रजिस्ट्रेशन से अधिक रहे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आवेदन करने वाले विद्यार्थियों में लगभग 6 लाख 85 हजार छात्र, 2 लाख 80 हजार छात्राएं शामिल हैं, इसके साथ ही 38 ट्रांसजेंडर भी शामिल हैं। साथ ही सामान्य श्रेणी के कुल 4 लाख 72 हजार विद्यार्थियों ने ओबीसी के 3 लाख 67 हजार, एससी के 89 हजार और एसटी के 36 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया। आवेदन करने वाले विद्यार्थियों में 4 लाख 14 हजार विद्यार्थी ग्रामीण क्षेत्रों के एवं 5 लाख 51 हजार विद्यार्थी शहरी क्षेत्रों के रहे।
हर वर्ष जेईई-मेन में लगभग 12 लाख विद्यार्थी भाग लेते हैं, परन्तु इस वर्ष जनवरी माह में जेईई-मेन देने वाले विद्यार्थियों की संख्या घटने का प्रमुख कारण साल में दो बार जेईई-मेन एग्जाम होने से विद्यार्थियों के पास अपनी परीक्षा की पूर्ण तैयारी के अनुसार अप्रेल माह में जेईई-मेन देने का विकल्प उपलब्ध है एवं जेईई-मेन परीक्षा पूर्णतः कम्प्यूटर बेस्ड होना माना जा सकता है। अनुमान के अनुसार अप्रेल माह में होने वाले जेईई परीक्षा में विद्यार्थियों की संख्या जनवरी माह में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों से ज्यादा हो सकती है, क्योंकि वे विद्यार्थी जिनका स्कोर जनवरी माह में अपनी अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहेगा, वे विद्यार्थी पुनः अप्रेल माह में जेईई-मेन परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे। साथ ही ऐसे विद्यार्थी जो प्रथम बार 12वीं परीक्षा दे रहे हैं वे विद्यार्थी भी इस परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा भाग लेंंगे। इसके अलावा वे विद्यार्थी जिन्होंने जनवरी माह में अपनी परीक्षा की पूर्ण तैयारी ना होने के चलते रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया वे भी अप्रेल माह में होने वाली जेईई-मेन परीक्षा में अवश्य आवेदन करेंगे।
 एनटीए द्वारा  करवाई जाने वाली साल में दो बार जेईई-मेन परीक्षा को दोनों बार देने के बावजूद भी विद्यार्थियों का एक प्रयास ही गिना जाएगा एवं जनवरी व अप्रेल दोनों माह में परीक्षा देने के बावजूद विद्यार्थी का दोनों दी गई परीक्षाओं में से हायर स्कोर के अनुसार ही ऑल इंडिया रैंक घोषित की जाएगी। जनवरी जेईई-मेन के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी 5 अक्टूबर को ही अपनी 6 से 20 जनवरी के मध्य शनिवार व रविवार को सुबह एवं शाम के सत्रों में होने वाली परीक्षा की निर्धारित तिथि एवं समय की जानकारी ले सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *