जेईई-एडवांस्ड दो पारियों में कल

परीक्षार्थियों को परीक्षा से डेढ़ घंटे पहले रिपोर्ट करने की सलाह

देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड 27 मई को संपन्न होगी। यह परीक्षा दो पारियों में सुबह 9 से 12 एवं दोपहर 2 से 5 देश के 155 परीक्षा शहरों एवं विदेशों के छह परीक्षा शहरों में संपन्न होगी। राजस्थान में यह परीक्षा अजमेर, अलवर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, सीकर, उदयपुर शहर के परीक्षा केन्द्रों में होगी। इस परीक्षा द्वारा देश की 23 आईआईटी की 11279 सीटों पर प्रवेश मिलेगा। परीक्षा से संबंधित दिशा निर्देश विद्यार्थियों के प्रवेश पत्रों में दिए जा चुके हैं। दिशा निर्देशों के अनुसार विद्यार्थी को प्रवेश पत्र के साथ कोई भी एक फोटो आईडी (आधार कार्ड, स्कूल, कॉलेज आइईडी, ड्राईविंग लाइसेन्स, पासपोर्ट, पेनकार्ड) साथ में ले जाना होगा। परीक्षा शुरू होने से पहले विद्यार्थियों को डेढ़ घंटा पूर्व रिपोर्ट करने की सलाह दी गई है। पहले पेपर के लिए विद्यार्थियों को सुबह 7ः30 से पहले रिपोर्ट करने की सलाह दी गई है, विद्यार्थियों का परीक्षा केन्द्र पर पेपर-1 एवं पेपर-2 दोनों से पहले बायोमेट्रिक जांच की जाएगी। बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन एवं जांच के उपरान्त विद्यार्थियों को प्रथम पेपर के लिए 7ः45 एवं द्वितीय पेपर के लिए 12ः45 तक सीट आवंटित कर दी जायेगी।विद्यार्थियों के आवंटित सीट पर लगे कम्प्यूटर सिस्टम पर उनकी फोटो, नाम एवं जेईई एडवान्स्ड रोल नं. पहले से ही डिस्प्ले मिलेंगे। विद्यार्थी ऑनलाईन परीक्षा के लिए दिये गये कम्प्यूटर पर जेईई एडवान्स्ड रोल नं. और जन्मदिनांक को पासवर्ड के रूप में डालकर लोगईन कर सकेगा एवं परीक्षा शुरू होने से 20 मिनट पहले ही दिये गये निर्देशों को पढ़ सकेगा। विद्यार्थियों को दोनों पेपरों में परीक्षा शुरू होने के बाद किसी भी स्थिति में परीक्षा कक्षा में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। विद्यार्थियों को सिम्पल घड़ी पहनने की अनुमति दी गई है। विद्यार्थियों को परीक्षा कक्ष में किसी भी तरह की इलेक्ट्रोनिक व डिजिटल गेजेट लाने की अनुमति नहीं दी गई है। साथ ही विद्यार्थियों को हेयरपिन, ब्रेसलेट, ईयर रिंग, पैंडल या अन्य किसी भी तरह के आभूषण, ताबीज, पूरे आस्तीन और बड़ी बटन के कपड़े आदि पहनकर नहीं आने एवं चप्पल या सेण्डिल में ही आने की सलाह दी गई है। इस बार विद्यार्थी रफ कार्य हेतु परीक्षा हाल में दिए गए स्क्रिम्बल पेड को अपने साथ ले जा सकेंगे। इसे परीक्षा समाप्ति पर पर्यवेक्षक को लौटाने की जरूरत नहीं होगी।
विद्यार्थियों को उनके रेस्पोंस एवं प्रश्नपत्र 29 मई से 1 जून के मध्य ई-मेल द्वारा प्राप्त होंगे। जेईई-एडवांस्ड की ऑफिशियन आंसर की 4 जून को घोषित कर दी जाएगी, विद्यार्थी 5 जून तक आपत्ति दर्ज करवा सकेंगे। 14 जून को जेईई-एडवांस्ड का परिणाम जारी किया जाएगा।

परीक्षा से पूर्व जेईई-एडवांस्ड द्वारा मेरिट लिस्ट में आने के लिए कैटेगिरी वाइज कटऑफ जारी की जा चुकी है। जो कि सामान्य श्रेणी के विद्यार्थी के लिए कुल 35 प्रतिशत एवं विषयवार 10 प्रतिशत ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस के विद्यार्थियों को कुल 31.5 प्रतिशत एवं विषयवार 9 प्रतिशत, एससी-एसटी एवं शारीरिक विकलांग विद्यार्थियों को कुल 17.5 प्रतिशत एवं विषयवार 5 प्रतिशत अंक होगी, परन्तु गत वर्ष भी जेईई-एडवांस्ड द्वारा कैटेगिरी अनुसार उपरोक्त कटऑफ जारी की गई थी और बाद में आवश्यकता अनुसार सामान्य श्रेणी की कटऑफ 10 प्रतिशत गिराते हुए, 25 प्रतिशत, ओबीसी के लिए 9 प्रतिशत गिराते हुए 22.5 प्रतिशत एवं एससी-एसटी व शारीरिक विकलांग विद्यार्थियों के लिए 5 प्रतिशत गिराते हुए 12.5 प्रतिशत पर विद्यार्थियों को काउंसलिंग के लिए योग्य घोषित किया गया था। क्योंकि जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के आधार पर पीछे रैंक आने पर आईआईटी के अतिरिक्त अन्य कई संस्थानों में भी प्रवेश मिल जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *