जेईई-मेन अप्रैल आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई

स्टूडेंट्स अब 12 मार्च तक कर सकेंगे आवेदन, त्रुटियों में सुधार 13 मार्च से

एनटीए द्वारा आयोजित की जा रही देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन अप्रैल के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। विद्यार्थी 12 मार्च शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद विद्यार्थी रात 11.50 तक परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। इससे पूर्व आवेदन की अंतिम तिथि 6 मार्च थी और 7 मार्च तक शुल्क जमा किया जाना था। परन्तु एनटीए द्वारा विद्यार्थियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इस तिथि को छह दिन बढ़ाया गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी आवेदन कर सकें।

एनटीए द्वारा जारी किए गए पब्लिक नोटिस के अनुसार विद्यार्थी आवेदन के दौरान प्रविष्ठियों में हुई त्रुटि में सुधार 13 से 16 मार्च के मध्य कर सकते हैं। पहले करेक्शन की तिथि 8 से 12 मार्च रखी गई थी। विद्यार्थी करेक्शन के दौरान परीक्षा केन्द्रों में बदलाव नहीं कर सकेंगे। विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र 20 मार्च को जारी किए जाएंगे। जेईई मेन 2020 के लिए अप्रेल व जनवरी की आवेदन की स्थिति को देखते हुए 11 लाख से अधिक यूनिक विद्यार्थियों का परीक्षा में शामिल होना लगभग तय है, क्योंकि अब तक 2 लाख 32 हजार से ज्यादा नए विद्यार्थियों ने अप्रेल परीक्षा के लिए आवेदन किया है, जिन्होंने जेईई-मेन जनवरी परीक्षा ही नहीं दी और साथ ही 8 लाख 69 हजार 10 विद्यार्थी जेईई-मेन जनवरी परीक्षा दे भी चुके हैं।

दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए राहत

जेईई-मेन द्वारा जारी किए गए पब्लिक नोटिस के अनुसार यदि दिव्यांग विद्यार्थी सरकार द्वारा दिव्यांगता श्रेणी की सभी शर्तें पूरी करता है तो इन विद्यार्थी द्वारा परीक्षा के दौरान स्क्राइब लेने या न लेने पर दोनों स्थितियों में प्रत्येक घंटे के हिसाब से 20 मिनट यानी कुल 1 घंटा अतिरिक्त समय दिया जाएगा, जबकि जनवरी जेईई-मेन में ऐसा देखने में आया कि जिन दिव्यांग विद्यार्थियों ने परीक्षा के लिए स्क्राइब नहीं लिया उन्हें परीक्षा के लिए सामान्य विद्यार्थियों की तरह तीन घंटे का समय ही दिया गया। एनटीए द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर यह स्पष्ट भी किया गया है कि इस संदर्भ में जेईई मेन-जनवरी के बाद विद्यार्थियों द्वारा पत्र लिखकर इसकी मांग की गई थी। इसी प्रतिनिधित्व के बाद एनटीए ने यह नोटिफिकेशन जारी किया। ऐसे विद्यार्थियों को परीक्षा के दौरान दिए गए फार्मेट को सक्षम अधिकारी से वैरीफाई करवाकर के अपने साथ में ले जाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *