जेईई-मेन अप्रैल आवेदन की अंतिम तिथि आज

-11 लाख से अधिक विद्यार्थियों के आवेदन करने की संभावना

– अब तक 2 लाख 70 हजार से ज्यादा नए विद्यार्थियों ने किया रजिस्ट्रेशन
कोटा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा पहली बार पूर्णरूप से कम्प्यूटर बेस्ड  पैटर्न पर आयोजित की जा रही देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन-अप्रैल के लिए आवेदन का अंतिम दिन 7 मार्च गुरुवार है। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 8 फरवरी से शुरू हुई थी। अभी तक 2 लाख 70 हजार से ज्यादा नए विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। ये वे विद्यार्थी है, जिन्होंने जनवरी जेईई मेन परीक्षा नहीं दी थी और प्रथम बार अप्रैल परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं। इसके साथ ही बड़ी संख्या में ऐसे विद्यार्थी जो जनवरी माह में परीक्षा दे चुके हैं, वे भी अपना एनटीए स्कोर बेहतर बनाने के लिए पंजीकरण करवा रहे हैं। अत: अनुमान के अनुसार करीब 11 लाख से अधिक विद्यार्थी जेईई मेन अप्रैल के लिए आवेदन कर सकते हैं।
 आवेदन की अंतिम तिथि 7 मार्च को रात्रि 11:50 तक रखी गई है। विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन कर परीक्षा शुल्क का भुगतान 8 मार्च को रात्रि 11:50 तक कर सकेंगे। परीक्षा 7 से 20 अप्रैल के मध्य संपन्न होगी। विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र 20 मार्च को जारी कर दिए जाएंगे। जेईई मेन उच्च्तम एनटीए स्कोर के आधार पर आॅल इंडिया रैंक एवं जेईई एडवांस परीक्षा देने की पात्रता 30 अप्रैल को घोषित कर दी जाएगी।
जिन विद्यार्थियों ने अप्रैल परीक्षा के लिए प्रथम बार आवेदन किया है, उन्हें 11 से 15 मार्च के मध्य अपने किए गए आवेदन की प्रविष्टियों में त्रुटि होने पर सुधार का मौका दिया जाएगा। सुधार के दौरान विद्यार्थी परीक्षा केन्द्र्र में बदलाव को छोड़कर अन्य प्रविष्टियों में बदलाव कर सकता है। विद्यार्थियों की परीक्षा के बाद जनवरी व अप्रेल दोनों परीक्षाओं के स्कोर को संयुक्त रूप से औसत निकालने के बाद एडवांस्ड परीक्षा के लिए कटआॅफ घोषित की जाएगी। दोनों परीक्षाएं देने वाले विद्यार्थियों के दोनों में से किसी भी परीक्षा के उच्चतम स्कोर को मान्यता दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *