जेईई-मेन जनवरी-2020 संपन्न,जल्द जारी होंगे प्रश्नपत्र और आंसर की

विद्यार्थी देख सकेंगे अपने रिकॉर्डेड रेस्पोंस – आंसर की चैलेंज करने का मिलेगा मौका

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन जो कि इस वर्ष 6 से 9 जनवरी के मध्य देश के 231 शहरों के 567 परीक्षा केन्द्रों पर संपन्न हुई। जेईई-मेन जनवरी परीक्षा के लिए कुल 11 लाख 18 हजार 673 विद्यार्थी पंजीकृत हुए, जिनमें 9 लाख 21 हजार 261 विद्यार्थी बीई-बीटेक परीक्षा के लिए, 1 लाख 38 हजार 409 बीआर्क एवं 59003 विद्यार्थी बी-प्लानिंग के लिए रजिस्टर्ड हुए। परीक्षा समाप्त होने के बाद विद्यार्थी आगे की जेईई-मेन प्रक्रिया को लेकर उत्सुक हैं।

जनवरी जेईई-मेन समाप्त होने के उपरान्त जेईई-मेन वेबसाइट पर जल्द ही परीक्षा के प्रत्येक शिफ्ट के समस्त पेपर्स एवं आंसर की जारी कर दी जाएगी। विद्यार्थी आवश्यक रूप से दिए गए समय में अपने प्रश्नपत्र एवं रिकॉर्डेड रेस्पोंस डाउनलोड कर लेवें, क्योंकि निर्धारित समय के बाद वेबसाइट से यह डाटा हटा लिया जाएगा। हालांकि जारी करने की तिथि को लेकर अभी तक कोई सूचना नहीं है। गत वर्ष जनवरी जेईई-मेन 12 जनवरी को समाप्त होने के एक दिन बाद जेईई-मेन के प्रश्नपत्र, विद्यार्थियों के रिकॉर्डेड रेस्पोंस एवं आंसर की जारी कर दिए गए थे। उसके उपरान्त विद्यार्थियों को जेईई-मेन के रिकॉर्डेड रेस्पोंस, आंसर की को चैलेंज करने के लिए दो दिन का समय दिया गया था और उसके दो दिन पश्चात ही 19 जनवरी को परिणाम के रूप में एनटीए स्कोर 7 डेसीमल तक जारी कर दिया गया था। इस वर्ष भी विद्यार्थियों को निर्धारित शुल्क को देकर आंसर की एवं रिकॉर्डेड रेस्पोंस को चैलेंज करने का मौका दिया जाएगा।

जल्द जारी हो सकता है परिणाम

जेईई-मेन वेबसाइट पर जारी सूचना के अनुसार जनवरी जेईई-मेन परीक्षा का एनटीए स्कोर 31 जनवरी को आना प्रस्तावित है। परन्तु गत वर्ष के ट्रेंड को देखते हुए परिणाम समय से पूर्व आने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। वहीं अप्रेल जेईई-मेन परीक्षा के लिए 3 फरवरी को आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। विद्यार्थियों को समस्त जानकारी के लिए जेईई-मेन वेबसाइट पर अपडेट रहने की सलाह दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *