जेईई-मेन मार्च सेशन के लिए 20 हजार से अधिक नए विद्यार्थियों ने किए आवेदन

6 मार्च तक किए जा सकेंगे आवेदन, फरवरी सेशन का परिणाम आज संभावित

जेईई-मेन 2021 के फरवरी सेशन के बाद अब मार्च सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया जोरों पर है। 6 मार्च तक जारी रहने वाली प्रक्रिया में अब तक 20 हजार से अधिक नए विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं। इसके साथ ही जेईई-मेन फरवरी सेशन के परिणाम की संभावना 5 मार्च, शुक्रवार को जताई जा रही है, हालांकि इस संबंध में अभी एनटीए द्वारा कोई अधिकृत नोटिफिकेशन नहीं दिया है।

विद्यार्थी कर रहे ये गलती

जेईई-मार्च आवेदन के दौरान ऐसे विद्यार्थी गलती करते दिखाई दे रहे हैं, इसमें सबसे महत्वपूर्ण यह है कि विद्यार्थी जिन्होंने पूर्व में फरवरी सेशन में परीक्षा दे दी है, वे वेबसाइट पर दिए गए न्यू रजिस्ट्रेशन पर जा रहे हैं, यहां आवेदन करने के बाद फरवरी एवं मार्च के आवेदन क्रमांक भी अलग-अलग आ रहे हैं, जबकि उन्हें ऐसा नहीं करना था। जो विद्यार्थी फरवरी में परीक्षा दे चुके हैं और मार्च, अप्रेल व मई सेशन में भी परीक्षा देने के इच्छुक हैं। ऐसे विद्यार्थियों को रजिस्टर्ड कैंडिडेट लिंक पर लॉगिन कर केवल मार्च, अप्रेल व मई के परीक्षा सेशन चुनकर उनकी फीस भरनी है।

ऐसे करें आवेदन

जो विद्यार्थी फरवरी परीक्षा देने के बाद अगली परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं उन्हें फरवरी के आवेदन क्रमांक के आधार पर ही आगे की परीक्षाओं के लिए आवेदन करना होगा और वेबसाइट पर दिए गए रजिस्टर्ड कैंडिडेट लॉगिन पर जाकर अपने फरवरी आवेदन क्रमांक एवं आवेदन के दौरान बनाए गए पासवर्ड से ही आवेदन करना होगा। लॉगिन के बाद विद्यार्थियों को दिए गए करेक्शन विकल्प पर जाकर आगे की परीक्षाओं के विकल्प को चुनकर फीस का भुगतान करना होगा। साथ ही फीस भुगतान कर पुनः कनर्फमेशन पेज डाउनलोड कर आवेदन की पुष्टि करनी होगी। चारों परीक्षाएं देने के लिए उनके आवेदन संख्या एक ही रहती है और विद्यार्थियों के इस आवेदन संख्या के आधार पर ही उनके अधिकतम एनटीए स्कोर के आधार पर आल इंडिया रैंक जारी की जाती है। इसके अतिरिक्त ऐसे विद्यार्थी जो पहली बार मार्च परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें वेबसाइट पर दिए गए न्यू कैंडिडेट लॉगिन पर जाकर पूर्ण आवेदन प्रक्रिया संपन्न करनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *