जेईई-मेन वेबसाईट पर एफएक्यू जारी, आधार कार्ड अनिवार्यता के लिए भी दिये दिशा-निर्देश

सीबीएसई द्वारा करवाई जाने वाली देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जिसके माध्यम से 31 एनआईटी, 20 ट्रिपल आईटी, 22 सरकारी वित्तीय संस्थान की लगभग 26 हजार सीटों के साथ-साथ 8 राज्यों के इंजीनियरिंग काॅलेज व कुछ अन्य प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों में भी प्रवेश मिलता है, इसकी आॅनलाईन आवेदन प्रक्रिया 1 दिसम्बर से शुरू होगी। आवेदन की अन्तिम तिथि 1 जनवरी तक रखी गई है।
यह परीक्षा आॅनलाईन एवं आॅफलाईन दोनों मोड में आयोजित की जायेगी। आॅफलाईन परीक्षा 8 अप्रेल को प्रातः 9ः30 से 12ः30 बजे तक व आॅनलाईन परीक्षा 15 व 16 अप्रेल को सुबह 9ः30 से 12ः30 बजे तक व दोपहर 2 से 5 बजे के मध्य सम्पन्न होगी। इस वर्ष यह परीक्षा देश के 248 परीक्षा शहरों में सम्पन्न होगी जिनमें से 104 परीक्षा शहरों में यह परीक्षा आॅनलाईन व आॅफलाईन दोनों मोड में साथ ही 144 परीक्षा शहरों में यह परीक्षा केवल आॅनलाईन सम्पन्न कराई जायेगी। साथ ही विदेशों में भी कोलम्बों, काठमाण्डु, सिंगापुर में आॅनलाईन व बहरान, दुबई, मस्कट, रियाद, शारजां, कतर, ढाका में आॅनलाईन-आॅफलाईन दोनों तरीके से सम्पन्न होगी।
विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं को देखते हुए सीबीएसई द्वारा जेईई वेबसाईट पर एफएक्यू जारी कर दिये गये हैं। जिनके अनुसार जेईई मेन आॅनलाईन आवेदन में आधार कार्ड की अनिवार्यता को देखते हुए जिन विद्यार्थियों का आधार कार्ड नहीं बना हुआ है व जिनके आधार कार्ड में विद्यार्थी का नाम व जन्म दिनांक बोर्ड अंकतालिका के अनुसार नहीं है, उन्हंे आधार कार्ड बनवाने व उनमें करेक्शन करवाने के दौरान आवण्टित 14 डिजिट के आधार एनरोलमेंट नम्बर से जेईई-मेन आवेदन करने का विकल्प दिया जायेगा। साथ ही विद्यार्थियेां को सूचित किया गया है कि विद्यार्थियों को माता-पिता के नाम व पता अगर अंकतालिका के अनुरूप नहीं है तो उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। वे अपने माता-पिता का नाम अपनी अंकतालिका के अनुरूप ही भरें।
आसाम, जम्मू कश्मीर, मेघालय के वे विद्यार्थी जिन्होंने 12वीं परीक्षा इन्हीं राज्यों से उत्तीर्ण की है, उन्हें पासपोर्ट नम्बर व अन्य सरकारी पहचान नम्बर से फार्म भरकर इन्हीं राज्यों में परीक्षा केन्द्र लेने को कहा गया है। इन राज्यों से सम्बन्धित ऐसे विद्यार्थी जिनके पास आधार कार्ड है, वे देश में किसी भी परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा दे सकते हैं।
जेईई आॅनलाईन आवेदन करने के लिए विद्यार्थी को सर्वप्रथम जेईई मेन वेबसाईट पर अपना नाम, जन्मतिथि, आधार नम्बर, स्टेट कोड आॅफ एलिजिबिलिटी व लिंग भरकर लोगिन करना होगा। विद्यार्थी द्वारा दी गई इस जानकारियों को आधार कार्ड से मिलान किया जायेगा। लोगिन करने के पश्चात विद्यार्थी को अपनी समस्त अन्य जानकारी भरकर स्वयं का फोटो, हस्ताक्षर व माता-पिता के हस्ताक्षर स्केन कर अपलोड करने होंगे, तदुपरान्त विद्यार्थी परीक्षा शुल्क का भुगतान कर कन्फर्मेशन पेज का प्रिन्टआउट निकाल सकेंगे। इस कन्फर्मेशन पेज को विद्यार्थियों को जेईई आॅफिस भेजने की आवश्यकता नहीं है। विद्यार्थी इसे अपने पास संभाल कर रखे। यदि विद्यार्थी हिन्दी माध्यम में परीक्षा देने के विकल्प को चुनता है तो विद्यार्थी को परीक्षा पेपर दोनों माध्यम में प्राप्त होगा। डिप्लोमा धारक विद्यार्थी जेईई मेन परीक्षा द्वारा जेईई एडवान्स्ड परीक्षा के लिए उत्तीर्ण होकर आईआईटी में प्रवेश ले सकेंगे परन्तु जेईई मेन द्वारा एनआईटी, ट्रिपल आईटी में प्रवेश नहीं ले सकते हैं।

JEE Main Important Dates 2018

    S.No.    
   JEE Main 2018 Events
    Dates
      1
Information brochure released online on
November 22, 2017
      2
Application process to start from
December 1, 2017
      3
Last date to apply for JEE Main 2018
January 1, 2018
      4

 

Admit card will be available from
Second week of March  2018
      5
JEE Main 2018 Offline Exam (Pen and paper based)
April 8, 2018
      6
JEE Main 2018 Online Exam (Computer-based )
April 15 and 16, 2018
      7
Announcement of result for Paper 1
 April 30, 2018
     8
Announcement of result for Paper 2
May 31, 2018

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *