जेईई मेन-2020 की परीक्षा तिथियां जारी

एनटीए ने  परीक्षा शेड्युल जारी किया

देश की सबसे बड़ी परीक्षा एजेंसी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने गुरूवार को जेईई-मेन एवं नीट-यूजी की परीक्षा तिथियां व शेड्युल जारी कर दिया। जारी किए गए परीक्षा शेड्युल के अनुसार इस वर्ष भी जेईई-मेन की परीक्षा वर्ष में दो बार कम्प्यूटर बेस्ड होगी। शेड्युल के अनुसार जनवरी माह में जेईई-मेन परीक्षा 6 से 11 जनवरी के मध्य करवाई जाएगी। जनवरी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 2 से 30 सितम्बर 2019 के मध्य करना होगा। विद्यार्थी 6 दिसम्बर से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। जनवरी परीक्षा का परिणाम 31 जनवरी 2020 को ही घोषित कर दिया जाएगा। इसी प्रकार अप्रेल जेईई-मेन परीक्षा 3 से 9 अप्रेल के मध्य संपन्न होगी। विद्यार्थी अप्रेल परीक्षा के लिए 7 फरवरी से 7 मार्च के मध्य रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। अप्रेल परीक्षा का प्रवेश पत्र 16 मार्च से डाउनलोड किया जा सकेगा। अप्रेल परीक्षा का परिणाम 30 अप्रेल को जारी किया जाएगा।

जेईई-मेन अटेम्प्ट को लेकर गत वर्ष ही स्थिति स्पष्ट हो चुकी थी कि यदि विद्यार्थी वर्ष में दो बार होने वाली दोनों जेईई-मेन परीक्षाओं में शामिल होता है तो उसका जेईई-मेन परीक्षा देने के लिए एक ही अटेम्प्ट माना जाएगा। विद्यार्थी वर्ष में दो बार जेईई-मेन परीक्षा को 12वीं के साथ एवं 12वीं के बाद लगातार वर्ष में दो बार दे सकता है। ऐसे में विद्यार्थियों के पास जेईई-परीक्षा देने के कुल 6 अवसर हैं एवं साथ ही जेईई-एडवांस्ड परीक्षा देने के लिए विद्यार्थियों के दोनों जेईई-मेन परीक्षा देने पर अधिकतम एनटीए स्कोर के अनुसार ही जेईई-एडवांस्ड देने की पात्रता एवं जेईई-मेन की आल इंडिया रैंक जारी की जाएगी।

नीट यूजी आवेदन प्रक्रिया
जारी किए गए शेड्युल के अनुसार इस वर्ष नीट-यूजी परीक्षा 3 मई को पेपर-पेन बेस्ड यानी ऑफलाइन मोड में होगी। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 2 से 31 दिसम्बर के मध्य किए जाएंगे। विद्यार्थी 27 मार्च से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा का परिणाम 4 जून 2020 को जारी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *