23 को बीआर्क, 24 से 26 फरवरी तक बीई-बीटेक, जेईई-मेन 2021

एडमिट कार्ड में रिपोर्टिंग टाइम अलग-अलग, आरिजनल आईडी प्रूफ से ही मिलेगा प्रवे

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन जो कि इस वर्ष चार बार संपन्न होने जा रही है। जिसमें पहले सेशन की परीक्षा 23 से 26 फरवरी के मध्य देश विदेश के 331 परीक्षा शहरों में सुबह 9 से 12 एवं दोपहर 3 से 6 के मध्य कराई जाएगी। जिसमें 23 फरवरी को बीआर्क एवं 24 से 26 फरवरी को बीई-बीटेक की परीक्षा कराई जाएगी। इस वर्ष फरवरी परीक्षा के लिए लगभग 9 लाख 30 हजार विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

आधा घंटा पूर्व बंद कर दिया जाएगा प्रवेश 

विद्यार्थियों को जारी किए गए प्रवेश पत्रों में दिए गए रिपोर्टिंग समय पर ही परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना है। यह रिपोर्टिंग समय प्रत्येक विद्यार्थी के लिए अलग-अलग दिया गया है। जिससे परीक्षा केन्द्रों पर अनावश्यक भीड़ नहीं हो। परीक्षा प्रारंभ होने से आधा घंटा पूर्व प्रवेश द्वार बंद कर दिए जाएंगे। विद्यार्थियों को दिए गए प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन प्रारूप में स्वयं के बांये हाथ का अंगूठा का निशान एवं फोटो लगाकर ले जाना होगा। विद्यार्थी को इस प्रारूप में स्वयं के हस्ताक्षर, परीक्षा केन्द्र में परीक्षक के सामने ही करने होंगे।

मोबाइल में आईडी एवं फोटो काॅपी मान्य नहीं

विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर सेल्फ डिक्लेरेशन भरे हुए प्रवेश पत्र के साथ आॅरिजनल आधार कार्ड या कोई अन्य आइडी प्रूफ, पारदर्शी पेन, स्वयं का फोटो, सैनेटाइजर व पानी की बोतल साथ में लानी होगी। मोबाइल फोन में आईडी की फोटो या आईडी की फाॅटो काॅपी मान्य नहीं होगी। इसके अलावा विद्यार्थियों को कोई भी इलेक्ट्रोनिक गैजेट साथ लाने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही मोटे सोल के जूते व बड़े बटन वाले वस्त्रों की भी अनुमति नहीं होगी। विद्यार्थियों को प्रवेश द्वार पर थर्मल स्केनिंग कर प्रवेश पत्र में दिए गए बार कोड रीडर के माध्यम से लैब आवंटित की जाएगी, साथ ही विद्यार्थियों को थ्री-लेयर मास्क भी दिया जाएगा, जिसे विद्यार्थी को परीक्षा देते समय उपयोग करना अनिवार्य होगा।

रफ कार्य की शीट लौटानी होगी

विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर रफ कार्य हेतु 6 रफ शीट उपलब्ध करवाई जाएगी, जिस पर विद्यार्थी को रोल नम्बर एवं नाम लिखकर परीक्षा समाप्त होने पर पर्यवेक्षक को लौटाना होगा। साथ ही विद्यार्थी को परीक्षा समाप्त होने पर प्रवेश पत्र एवं सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म को भी दिए गए नियत स्थान पर छोड़ना होगा। एनटीए द्वारा जारी कोविड एडवाइजरी की परीक्षा केन्द्र पर पूर्ण पालना की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *