परीक्षा तिथियां में देरी से इस वर्ष भी देरी से चालू होगा आईआईटी-एनआईटी सेशन

अक्टूबर के तीसरे-चौथे सप्ताह से शुरू होगी आईआईटी-एनआईटी  में पढ़ाई

देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड की रिवाइज्ड परीक्षा तिथि एवं परिणाम तक का शेड्युल जारी होने के साथ ही आईआईटी एनआईटी में पढ़ाई की सम्भावना इस वर्ष अक्टूबर के तीसरे या चौथे सप्ताह में प्रारम्भ होने की बन रही है।
इस वर्ष जेईई-एडवांस्ड की परीक्षा अब 28 अगस्त  एवं परिणाम 11 सितम्बर को जारी किया जायेगा। ऐसे में आईआईटी-एनआईटी में प्रवेश के लिए जोसा काउंसलिंग प्रवेश प्रक्रिया 12 सितम्बर से प्रारंभ होगी। परिणाम के बाद सम्पूर्ण जोसा काउंसलिंग प्रक्रिया कई राउंड्स में करीब एक माह तक चलती है। ऐसे में आईआईटी-एनआईटी प्रवेश की सम्पूर्ण प्रक्रिया 10 से 15 अक्टूबर के मध्य संपन्न होने की संभावना है। साथ ही आईआईटी-एनआईटी के पहले सेमेस्टर की पढ़ाई अक्टूबर के तीसरे-चौथे  सप्ताह में प्रारंभ हो सकती है। अतः गत वर्षों के मुकाबले इस एक माह पूर्व पहले सेमेस्टर की पढ़ाई प्रारंभ हो सकेगी।

एडवांस्ड के लिए ये स्टूडेंट्स भी होंगे पात्र

वर्ष 2021 में एनआईटी में प्रवेश ले चुके स्टूडेंट्स भी एडवांस्ड 2022 की परीक्षा के लिए पात्र रहेंगे। इसके साथ ही वे विद्यार्थी जिन्होंने गत वर्ष जोसा काउंसलिंग में भाग लिया परन्तु सीट आवंटन पर ना तो सीट असेप्टेंस फीस जमा की और ना ही आवंटित आईआईटी में रिपोर्ट किया, वे भी इस वर्ष परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने आईआईटी में प्रीपेटरी कोर्स में प्रवेश ले रखा है, वे भी एडवांस्ड परीक्षा के लिए पात्र होंगे। इसके साथ ही वर्ष 2020 में 12वीं पास करने वाले ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने 2020 एवं 2021 दोनों ही वर्षों में सिर्फ एक बार ही जेईई-एडवांस्ड की परीक्षा दी है, वे भी वर्ष 2022 में परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *