पेपर एनालिसिस – जेईई मेन 2019 (11 जनवरी)

बृजेश माहेश्वरी,
निदेशक, एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट

मैथ्स का पेपर दोनों पारियों में रहा ईजी

देश के आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी सहित अन्य इंजीनियरिंग काॅलेजों में प्रवेश के लिए जेईई मेन परीक्षा पहली बार सीबीटी मोड में आयोजित की जा रही है। शुक्रवार को तीसरे दिन भी जेईई मेन का पेपर स्तरीय रहा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि तीनों विषयों में जेईई मेन के ऐसे टाॅपिक जो एडवांस्ड में नहीं है, उनसे संबंधित प्रश्न भी दोनों पारियों में पूछे गए। दोनों पारियों में मैथ्स का पेपर काफी ईजी रहा। फिजिक्स व कैमेस्ट्री के पेपर एवरेज रहे। जिसमें सिलेबस के लगभग सभी टाॅपिक्स को कवर किया गया था। कैमेस्ट्री में एनसीईआरटी की किताबों पर केन्द्रित होकर ही प्रश्न दिए जा रहे हैं। जेईई मेन का परीक्षा का शनिवार को अंतिम दिन होगा। सूत्रों के अनुसार जल्द ही जेईई मेन की वेबसाइट पर पेपर्स अपलोड कर दिए जाएंगे।

कैमेस्ट्री
कैमेस्ट्री का पेपर स्तरीय था। इसके तीनों भागों आॅर्गेनिक, इनआॅर्गेनिक एवं फिजिकल कैमेस्ट्री से बराबर संख्या में प्रश्नों को पूछा गया था। पेपर के प्रश्न एनसीईआरटी बेस्ड रहे एवं थ्योरिटिकल प्रश्नों की संख्या ज्यादा थी। कैमेस्ट्री इन एवरी-डे लाइफ, बाॅयोमोलीक्यूल तथा एनवायरमेंटल टाॅपिक्स से भी प्रश्न आए।
..
फिजिक्स
फिजिक्स का पेपर दोनों शिफ्टों में स्तरीय रहा। शाम की पारी में शामिल विद्यार्थियों के अनुसार पेपर के कुछ प्रश्नों के विकल्पों में उचित उत्तर चुनने में संदेह रहा।

मैथेमेटिक्स
मैथेमेटिक्स का पेपर दोनों शिफ्टों में आसान था। विद्यार्थी मैथ्स के पेपर से संतुष्ट नजर आए। पिछले वर्षों में हुए आॅफलाइन पेपर्स की अपेक्षा यह पेपर काफी आसान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *