पेपर पूरा होने के साथ ही बता दी गई समरी

बीई-बीटेक जनवरी जेईई-मेन शुरू, 12 जनवरी तक चलेगी

बीई-बीटेक के लिए 9 लाख 29 हजार 198 आवेदन

देश की सबसे बड़ी बीई-बीटेक के लिए होने वाली इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जनवरी जेईई-मेन बुधवार से शुरू हो गई। यह परीक्षा आगामी 12 जनवरी तक चलेगी। प्रत्येक दिन दो शिफ्टों में यह परीक्षा होगी। इस परीक्षा के लिए 9 लाख 29 हजार 198 विद्यार्थी पंजीकृत हुए, जिनमें 6 लाख 60 हजार 487 छात्र एवं 2 लाख 86 हजार 706 छात्राएं शामिल हैं। इस परीक्षा के लिए देश में 467 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।
परीक्षा प्रारंभ होने से पहले विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र, ओरिजनल आईडी प्रुफ की प्रमाणिकता की जांच की गई। यही नहीं प्रवेश से पहले विद्यार्थियों को मेटल डिटेक्टर की जांच से भी गुजरना पड़ा। इसके बाद ही विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश दिया गया। प्रवेश के साथ ही विद्यार्थियों का दांये हाथ के अंगूठे के निशान लेकर बायोमेट्रिक जांच की गई। उसके उपरान्त विद्यार्थियों का फोटो खींचा गया, साथ ही विद्यार्थियों को निर्धारित कम्प्यूटर भी आवंटित कर दिया गया। परीक्षा प्रारंभ होने से दस मिनट पूर्व विद्यार्थियों को अपना पासवर्ड डालकर लाॅगइन करने को कहा गया। यह पासवर्ड विद्यार्थियों की जन्म दिनांक थी। लाॅगइन करते ही विद्यार्थियों के सामने परीक्षा से संबंधित सभी निर्देश कम्प्यूटर पर डिस्प्ले हो गए, जिसे विद्यार्थियों ने पेपर प्रारंभ होने से पहले ही गंभीरता से समझा। इसी दौरान अटैंडेंट शीट पर विद्यार्थियों के बांये हाथ का अंगूठे का निशान, हस्ताक्षर, मां का नाम एवं फोटोग्राफ लिए गए। इसी प्रकार परीक्षा खत्म होने से कुछ समय पूर्व विद्यार्थियों के हस्ताक्षर पुनः लिए गए। विद्यार्थियों को रफ कार्य के लिए शीट एवं पेन भी दिए गए। जिस पर विद्यार्थियों नेे अपने नाम व रोल नंबर अंकित किए। परीक्षा समाप्त होने पर रफ कार्य की शीट को पर्यवेक्षक को पुनः लौटाया गया। जेईई मेन की परी़क्षा पहली बार आॅनलाइन आयोजित हो रही है। कम्प्यूटर स्क्रीन पर विद्यार्थी का रोल नंबर व फोटो डिस्प्ले हो रहा था। परीक्षा का समय पूरा होते ही विद्यार्थियों को उनके प्रश्नों की समरी भी बता दी गई, जिसके अनुसार विद्यार्थियों को विषयवार फिजिक्स, कैमेस्ट्री, मैथ्स में कितने प्रश्न हल किए, कितने छोड़े, कितने प्रश्नों को रिव्यू के लिए चयन किया। साथ ही कुल प्रश्नों की भी इसी प्रकार समरी जारी की गई।
परीक्षा स्कोर 31 जनवरी को जारी होगा
परीक्षा शुरू होने के साथ ही यह भी स्पष्ट हो गया कि विद्यार्थियों को परीक्षा का स्कोर 31 जनवरी को ही जारी किया जाएगा। इससे पहले दिए गए माॅक टेस्ट के अनुसार ये कयास लगाए जा रहे थे कि विद्यार्थियों को परीक्षा खत्म होते ही स्कोर (प्राप्तांक) की जानकारी दे दी जाएगी। अब जेईई-मेन जनवरी परीक्षा का परिणाम 31 जनवरी को घोषित कर दिया जाएगा, जिसमें विद्यार्थियों के स्कोर के आधार पर 7 डेसीमल तक पर्सेन्टाइल भी जारी की जाएगी। विद्यार्थियों की जनवरी व अप्रेल दोनों परीक्षाओं में से प्राप्तांकों पर निकाली गई अधिकतम पर्सेन्टाइल के आधार पर ही उनकी आॅल इंडिया रैंक घोषित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *