जेईई-मेन ऑनलाइन आवेदन के दौरान अपना आधार नम्बर और स्टेट कोड आॅफ इलेजिब्लिटी का रखें ध्यान

जेईई-मेन आॅनलाइन आवेदन आज से

सीबीएसई द्वारा करवाई जाने वाली देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जिसके माध्यम से 31 एनआईटी, 20 ट्रिपल आईटी, 22 सरकारी वित्तीय संस्थान की लगभग 26 हजार सीटों के साथ-साथ 8 राज्यों के इंजीनियरिंग काॅलेज व कुछ अन्य प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों में भी प्रवेश मिलता है, इसकी आॅनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू होगी। आवेदन की अन्तिम तिथि 1 जनवरी तक रखी गई है।
यह परीक्षा आॅनलाइन एवं आॅफलाइन दोनों मोड में देश के 248 शहरों के परीक्षाकेन्द्रों पर आयोजित की जायेगी। आॅफलाईन परीक्षा 8 अप्रेल को प्रातः 9ः30 से 12ः30 बजे तक व आॅनलाईन परीक्षा 15 व 16 अप्रेल को सुबह 9ः30 से 12ः30 बजे तक व दोपहर 2 से 5 बजे के मध्य सम्पन्न होगी।
विद्यार्थी को जेईई-मेन आॅनलाइन आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम अपना नाम, जन्मतिथि, आधार नम्बर, स्टेट कोड आॅफ इलेजिब्लिटी व लिंग भरकर www.jeemain.nic.in  पर लाॅग-इन करना होगा। विद्यार्थी द्वारा दी गई इन जानकारियों को आधार कार्ड से मिलान किया जाएगा। लाॅग-इन करने के पश्चात विद्यार्थी को अपनी समस्त जानकारी भरकर स्वयं का फोटो, हस्ताक्षर व माता-पिता के हस्ताक्षर स्केन कर अपलोड करने होंगे। इसके बाद विद्यार्थी परीक्षा शुल्क का भुगतान कर कन्र्फेमेशन पेज का प्रिंटआउट निकाल सकेंगे। जेईई-मेन आॅफलाइन परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क सामान्य व ओबीसी के छात्रों के लिए 1000 रूपए, एससी-एसटी व सभी छात्राओं के लिए 500 रूपए एवं आॅनलाइन परीक्षा के लिए यह शुल्क क्रमशः 500 व 250 रूपए देना होगा। विद्यार्थी परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं ई-चालान के माध्यम से कर सकते हैं। यह ई-चालान सिंडिकेट, केनेरा व आईसीआईसीआई बैंक का होगा। विद्यार्थी द्वारा लिए गए कन्र्फेमेशन पेज के प्रिंटआउट को जेईई-मेन आॅफिस भेजने की आवश्यकता नहीं है। विद्यार्थी इसे अपने पास संभालकर रखे।
विद्यार्थी जेईई-मेन आॅनलाइन आवेदन करते समय स्टेट कोड आॅफ इलेजिब्लिटी उसी स्टेट का भरें, जहां से उन्होंने 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है एवं इम्प्रूवमेंट देने वाले विद्यार्थी इस काॅलम में उस स्टेट को भरें, जहां से उन्होंने प्रथम बार 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। आॅनलाइन आवेदन के दौरान अपना मोबाइल नम्बर व ई-मेल आईडी पूर्णतः चेक कर सही भरें, आवेदन के दौरान बनाए गए पासवर्ड को गोपनीय और याद अवश्य रखें। विद्यार्थी आॅनलाइन फार्म फीलिंग के दौरान अपलोड किए जाने वाले फोटोग्राफ के नीचे अपना नाम व फोटो की डेट अवश्य लिखवाएं। विद्यार्थी अपने सिग्नेचर रनिंग हेंड में करके ही अपलोड करेI विद्यार्थी स्वयं का नाम, पेरेन्ट्स नेम, जन्मतिथि, अपनी 10वीं एवं 12वीं की अंकतालिका के अनुसार सही भरें एवं 12वीं परीक्षा से संबंधित डिटेल वाले काॅलम में स्कूल का नाम एवं पता, रोल नम्बर, अपनी 12वीं की अंकतालिका के अनुरूप ही भरें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *