जेईई-मेन 2021, चौथा सेशन सितम्बर तक जाने से, प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों ने आवेदन तिथियां बढ़ाई

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन जिसके तीसरे सेशन की परीक्षा 20 जुलाई से शुरू हो चुकी है। अब 22 जुलाई को दो शिफ्टों सुबह 9 से 12 एवं दोपहर 3 से 6 के मध्य दूसरे दिन की परीक्षा होगी, जिसमें 1 लाख 77 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। कुल 7 लाख 9 हजार विद्यार्थी तीसरे सेशन की परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड है।

जेईई-मेन के चौथे सेशन की परीक्षा की तिथियों में बदलाव के चलते अब यह परीक्षा 2 सितम्बर तक संपन्न होगी एवं जेईई-मेन का फाइनल रिजल्ट आल इंडिया रैंक के साथ सितम्बर के दूसरे सप्ताह में संभावित है। ऐसे में जेईई-मेन की फाइनल पर्सेन्टाइल एवं आल इंडिया रैंक के आधार पर कई प्रमुख शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों ने अपने आवेदन की तिथियों को बढ़ा दिया है। इन प्रमुख संस्थानों में ट्रिपलआईटी हैदराबाद की आवेदन की अंतिम तिथि 15 सितम्बर, धीरूभाई अंबानी अहमदाबाद की 15 अगस्त, एलएनएमआईआईटी जयपुर की 14 अगस्त, थापर पटियाला की 2 अगस्त, निरमा अहमदाबाद ने 16 अगस्त, जेपी नोएडा की 30 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही जेईई-मेन के आधार पर ही ट्रिपलआईटी बैंगलुरू की आवेदन प्रक्रिया अगस्त के अंतिम सप्ताह में प्रारंभ होगी। दिल्ली के शीर्ष के संस्थान, बीटीयू, एनएसयूटी, ट्रिपलआईटी दिल्ली की प्रवेश प्रक्रिया जेईई मेन के परिणाम घोषित होने के उपरान्त प्रारंभ होगी।
विद्यार्थी जिनकी जेईई-मेन की तैयारी अच्छी नहीं है वे अभी भी कर्नाटका के अच्छे प्राइवेट कॉलेज के लिए कॉमेडके एवं पीईएस यूनिवर्सिटी के लिए आवेदन कर सकते हैं, कॉमेडके के आवेदन की अंतिम तिथि 30 जुलाई एवं पीईएस यूनिवर्सिटी की 25 जुलाई तक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *